कोरोना वायरस (Corona virus) का कहर चाहे अब हमें दिखाई ना दे रहा हो लेकिन अभी भी ये हमारे बीच अपना प्रकोप जारी रख रहा है। इतना ही नहीं ब्रिटेन (Britain) में पैदा हुआ इसका नया रूप स्ट्रेन(strain) भी लोगों को डरा रहा है। अब एक और बड़ी मुसीबत ‘ बर्ड फ्लू ‘(Bird flu) बन कर लोगों को सताने लगी है।


आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारत में बर्ड फ्लू का कहर अब शुरू हो गया है। इसके चलते 15 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है। इतना ही नहीं एक दिन में कई पक्षी मौत की चपेट में आ रहे है। रोजाना पक्षियों में मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है। जानवरों में भी अब इसका असर होने लगा है। ऐसा कहा जा रहा है कि मध्यप्रदेश के एक इलाके के कुत्ते में भी इसके लक्षण दिखाई दिए है।


ऐसे में कोरोना वायरस के बाद बर्ड फ्लू का आना लोगों में दहशत फैला रहा है। हालांकि दोनों संक्रमण (Virus) में बहुत फर्क है लेकिन हल्की लापरवाही भी जान को खतरे में डाल सकती है। इसीलिए इनके लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।


ऐसे करें बचाव (Prevention tips for bird flu)
इस संक्रमण का बचाव भी कोरोना वायरस की तरह ही किया जाता है। हाथों को बार बार सैनिटाइज (sanitize) करना। मुंह पर मास्क (Mask) लगाना। बाहरी चीजों को छूने में परहेज़ रखना। इसी के साथ मांसाहारी भोजन (Non veg food) से थोड़ा दूरी बनाए रखने में ही लाभ है। जहां पशु पालन या पोलट्री फार्म है वहां इसके प्रति और सचेत रहने की जरूरत है।

डरना नहीं है हल
इसी के साथ इस बात को जरूर ध्यान रखें कि अपने मन में डर पैदा कर के आप इसे हरा नहीं सकते। इसीलिए हमेशा अनुशासन में रहकर इसके बचाव के लिए दिशा – निर्देशों का पालन करना और इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रॉन्ग करने से आप बचे रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *