पेट की समस्या हो तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता। इससे पूरे दिन का मूड तो खराब होता ही है साथ में पेट दर्द यहां तक की सिर दर्द भी परेशान करता है। शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाने वाला पेट अगर खराब हो जाए तो पूरी बॉडी का ढांचा बिगाड़ जाता है। ना तो हम अच्छे से कुछ खा सकते है और ना ही कहीं जा सकते है। आजकल के लाइफस्टाइल में पेट दर्द या गैस होने की समस्या आम बनती जा रहा है। इसके कई मुख्य कारण है, आज हम आपको यही बताने जा रहे है कि कैसे आप अपनी कुछ आदतें सुधार कर इस समस्या से निजात पा सकते है।


बैलेंस डाइट
हमेशा बैलेंस डाइट को अपनी जिंदगी मेंशामिल करें। नियमित रूप से पौष्टिक भोजन खाने से पेट का पाचन तंत्र मजबूत होता है। हां, थोड़ा बहुत बाहर का खाना भी आप खा सकती है लेकिन रोजाना फास्ट फूड का सेवन आपकी सेहत और पेट दोनों बिगाड़ सकता है। इससे मोटापे की समस्या भी आपको घेर सकती है।


एक्सरसाइज
एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने की आदत अपनी जिंदगी में जरूर लाएं। इससे पेट के साथ साथ पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा। अगर आप पूरा दिन ऑफिस में बैठ कर काम करती है तो इसको करना और भी जरूरी है। हमेशा बैठे रहने से पेट में गैस बहुत जल्दी बनती है। इसीलिए बीच बीच में टहल कर आया करें ताकि आपका पेट स्वस्थ रहे।


सुबह खाली पेट चाय का सेवन
कई लोगों को बेड टी की आदत होती है। वे रोजाना सुबह उठ कर खाली पेट चाय कंसेवान करते हैं। ये आदत पेट दर्द और गैस की समस्या को बुलावा देती है। ऐसे में इन सब चीजों से दूरी बनाए रखने में ही फायदा है।

इन अचूक उपायों से होगी समस्या दूर
– नींबू का रस व अदरक एक – एक चम्मच लें, फिर उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और इसे खाने के बाद खाएं, इससे गैस की समस्या दूर होती है।
– अजवायन के चूर्ण को गर्म पानी के साथ खाएं, इससे गैस, बदहजमी से आराम मिलता है।