Friday, November 26, 2021
Home Health ...तो इसलिए सबसे ज्यादा सिगरेट पीते है यंगस्टर्स, रिपोर्ट ने किया चौंकाने...

…तो इसलिए सबसे ज्यादा सिगरेट पीते है यंगस्टर्स, रिपोर्ट ने किया चौंकाने वाला खुलासा | Health News

धुम्रपान (Smoking) सेहत के लिए बहुत ही ख़तरनाक है। इससे शरीर में अन्य बीमारियां होने का खतरा भी 60% तक बढ़ जाता है। इसके अलावा धूम्रपान के कारण फेफड़ों, दिल तथा गले संबंधी बीमारियां भी साथ में लग जाती है। धूम्रपान की लत शरीर के लिए बेहद बुरी है लेकिन फिर भी लोग इसको पीने से गुरेज नहीं करते।

एक मीडिया रिपोर्ट अनुसार सिर्फ भारत में ही धूम्रपान की आदत के कारण रोजाना कई लाख सिगरेट बिक जाती है। रोजाना एक व्यक्ति 8 से अधिक सिगरेट पी जाता है, जोकि बहुत ही अधिक है। हालांकि धूम्रपान के नुकसान का पता होने के बावजूद व्यक्ति इस आदत से पीछा नहीं छुड़ा पाता।

अभी हाल ही में एक रिपोर्ट में भारत में अधिक सिगरेट (cigarrete) के सेवन की वजह का चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। रिपोर्ट अनुसार भारत में ज्यादातर लड़के अपने ग्रुप में ‘कूल’ (Cool) बनने के चक्कर में सिगरेट का सेवन करते है। जी हां, रिपोर्ट में ये साफ कहा गया है कि 75 फीसदी बच्चे उनके दोस्तों को सिगरेट के लिए मना करना मुश्किल हो जाता है। वहीं 46% बच्चे या यंगस्टर्स दोस्तों के बीच कूल दिखने के लिए स्मोकिंग को अपने जीवन का हिस्सा बनाते है।


अपना तनाव दूर रखने के लिए भी यंगस्टर्स (youngsters) सिगरेट के सेवन करते है। इसी के साथ साथ फिल्मों, वेब सीरीज (Web series) आदि में भी इसका दिखना युवाओं को आकर्षित करता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (world Health organisation) की माने तो पूरे देश में हर साल 70 लाख लोग सिगरेट के कारण मरते है। धूम्रपान की आदत के कारण क्राइम और अन्य वारदातें भी बेहद बढ़ जाती है।

अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो धूम्रपान से हृदय रोग (Heart disease) और स्ट्रोक का खतरा दो से चार गुना बढ़ जाता है, जबकि इससे फेफड़ों के कैंसर का खतरा लगभग 25 गुना बढ़ जाता है। कई लोग एकाग्र होने के लिए और अपना तनाव दूर करने के लिए भी सिगरेट पीते है। उन्हे लगता है कि इससे काम में एकाग्रता बनी रहती है।

ऐसे में सिर्फ कूल दिखने के चक्कर में अपनी सेहत को खतरे में करने की लत बेहद बुरी है।

Most Popular

आइसक्रीम के शौकीन जरा ध्यान से, आपकी रिपोर्ट भी आ सकती है positive

हेल्थ डेस्क: पूरी दुनिया को कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ सहते हुए अब एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है। एक तरफ भारत...

सिर्फ चीनी से दूर होगा गर्दन का कालापन, 10 दिनों में दिखेगा फर्क

चेहरे का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन इस बात पर आपने जरूर गौर किया होगा कि शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले...

घर में इस जगह कभी ना रखे एक्वेरियम, वरना होगी धन हानि

आजकल के लाइफस्टाइल में लोग कई तरह की परेशानियों और मुश्किलों में घिरे होते है। ऐसे में इसके हल के लिए वो हर तरीका...

आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 अचूक उपाय, आज ही करें Try

डिजिटल गैजेट्स ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। कोई भी काम अब झट से कंप्यूटर या मोबाइल फोन के जरिए हो जाता...

Recent Comments