कई बार बालों की देखभाल करने के बाद भी उनको वो पोषण नहीं मिल पाता, जिसके चलते बाल जल्दी टूटने और सफेद होने लगते है।
आजकल के लाइफस्टाइल में शरीर के साथ साथ बालों को मेनटेन करना बेहद ही मुश्किल है। बालों की नियमित देखभाल के लिए अच्छी बैलेंस डायट का होना भी उतना ही आवश्यक है। इसीलिए व्यायाम, भोजन, दिनचर्या सब का सही ढंग से चलना ही इस समस्या से निजात दिलाता है।
अगर इन सब पर ध्यान न दिया जाए तो आप समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगेंगे। हालांकि इतना सब करने बाद भी शरीर के कुछ आंतरिक कारणों के चलते बाल जल्दी सफेद होने लगते है।
ऐसे में अगर ध्यान रखने के बावजूद या लंबे समय से आप सफेद बालों से परेशान है तो हम आपको बताएंगे कैसे इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

सरसो का तेल (Mustard Oil) और हिना (Heena/hair colour) दिलाएगी समस्या से निजात (Magical remedy)

– अपने बालों को बिना किसी झंझट काला करना चाहते है तो ये मैजिकल रेमेडी आपको बहुत पसंद आएंगी। इसमें आपको सिर्फ दो चीजों की जरूरत है जो आपकी किचन में आसानी से मिल जाएगी। सबसे पहले लोहे कि कढ़ाई में आप सरसों का तेल गर्म कर लें।
– इसके बाद तेल में 3 बड़े चम्मच हिना यानी मेहंदी मिला दे। अगर आपके पास नैचुरल हिना की पत्तियां नहीं है तो आप मार्केट में मिलने वाली कोई भी हिना पाउडर इस्तेमाल कर सकते है।
माध्यम आंच पर आप मिक्चर को गर्म करे। 15 मिनट तक गर्म करने के बाद आप इसे ठंडा होने के लिए ढक कर रख दे।
– ये तेल आप सप्ताह में 2-3 बार आसानी से इस्तेमाल कर सकती है। बिना मेहंदी लगाएं आप सफेद बालों से निजात पा सकते है।
– इतना ही नहीं इसको आप कांच के बर्तन में महीने तक स्टोर भी कर सकते है। बिल्कुल नेचुरल तरीके से बने इस तेल का कोई साइड इफेक्ट (Side Effect) नहीं है।


ऑयलिंग (Oiling) और हेयर मसाज (Head Massage) करने का फायदा
बालों को धोने से पहले अच्छे से ये तेल जरूर लगाएं इससे बालों को पोषण मिलेगा। हेयर मसाज करने से आपने बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है। इसी के साथ साथ सिर की त्वचा भी ड्राई नहीं होती। बालों को काला करने और मजबूती के लिए ऑयलिंग और मसाज बेहद जरूरी है। इससे सिर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और जड़ों को नमी मिलती है।