सर्दियों का मौसम जहां एक तरफ बेहद खूबसूरत और रोमांटिक लगता है वहीं दूसरे ही पल शरीर और त्वचा के लिए मुसीबत भी बन जाता है। स्किन रूखी होने के साथ साथ बेजान दिखने लगती है। इसके साथ साथ हाथों और पैरों की त्वचा भी खुरदरी होनी शुरू हो जाती है। अगर पैरों की बात करें तो सर्दियों का सितम सबसे अधिक एड़ियों को सहना पड़ता है। इस मौसम में अगर एड़ियों का ध्यान ना रखा जाए तो ये फट जाती है और पैरों में दरारे बनने लगती है। कभी कभी तो ज़ख्म इतना बढ़ जाता है कि खून भी निकलने लगता है। ऐसे में आज हम आपको बताते कि कैसे सर्दियों में आप अपने पैरों का ध्यान रख सकती है।


वैसलीन
सबसे पहले जो ऐड़ियों के ज़ख्म भरने में मदद करती है वो है वैसलीन कि डिब्बी। जी हां, सर्दियों में रात को वैसलीन एड़ियों में लगाकर जूराबे पहन कर सोने से बहुत लाभ मिलता है। इससे 3 दिनों के अंदर ही आप जबरदस्त फायदा दिखेंगी।


पेडिक्योर
पेडिक्योर की बात करें तो ये पैरों की डैड स्किन सेल्स को बाहर निकालता है और एड़ियों को मुलायम बनाता है। ऐसे में सर्दियों में महीने में एक बार पेडिक्योर करवाने से आपके पैरों की चमक भी बनी रहेगी और एड़ियों को भी कोई नुक्सान नहीं होगा।


एलोवेरा जैल
एलोवेरा जैल में कई तरह के गुण मौजूद है जो स्किन प्रोब्लेम्स को दूर करने में मदद करती है। एलोवेरा जैल त्वचा को कोमल बनाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ये डैड स्किन को हील करने में बेहद मददगार साबित होती है। ऐसे में रोजाना एलोवेरा जैल पैरों में लगाने से फटी एड़ियों से छुटकारा मिलता है।

तेल मालिश
फटी एड़ियों के लिए आप हर रात सोने से पहले अपने पैरों की अच्छी तरह से मालिश करें। इसके लिए आप रात को सोने से पहले पैरों को साफ धो लें। फिर किसी भी तेल चाहे बादाम, जैतून, नारियल या सरसों के तेल से अच्छे से हलके हाथों से मालिश करें। एक सप्ताह में आपकों आराम मिलता शुरू हो जाएगा।