सर्दियों का मौसम सबसे अधिक त्वचा को रूखा बनाता है।ऐसे में त्वचा की देखभाल करना बहुत ही आवश्यक हो जाता है। क्योकि इन दिनों में ज्यादातर महिलाओं को खुश्क त्वचा का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में हवा त्वचा की नमी को सोख लेती है, जिससे स्किन में मौजूद नेचुरल ऑयल भी गायब हो जाता है और चेहरा ड्राई महसूस होता है।

एलोवेरा जैल (Aelovera Gel) और शहद (Honey)
एलोवेरा जैल में कई तरह के गुण मौजूद है जो स्किन प्रोब्लेम्स को दूर करने में मदद करती है। वहीं शहद का इस्तेमाल करने से त्वचा की नमी बनी रहती है। एलोवेरा जैल त्वचा को कोमल बनाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ये डैड स्किन को हील करने में बेहद मददगार साबित होती है। ऐसे में रोजाना एलोवेरा जैल और शहद का पेस्ट बना कर आप में चेहरे पर लगाएं और दाग धब्बे के साथ साथ रूखी त्वचा से भी से छुटकारा मिलता है।

केले और शहद का पैक (Banana and honey)
केले और शहद को अच्छी तरह मिला कर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद चेहरे, हाथ और पांव में भी आप इसे लगा सकती है। 25 से 30 तक रखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। इससे आपके मुरझाए चेहरे पर चमक आएगी।

बादाम और शहद (almonds and honey)
बादाम शरीर को गर्मी तो प्रदान करते है कि इसी के साथ साथ चेहरे की रौनक बढ़ाने का भी काम करता है। ऐसे में बादाम का सेवन स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसके लिए आप सबसे पहले बादामों को बारीक पीस लें फिर इसके बाद शहद और चुटकी भर हल्दी मिला कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। जानकारी के लिए बता दें कि बादाम अंदर से रक्त में जमा दूषित पदार्थों को साफ करता है। जिससे चेहरे पर मुंहासे, झुरियां और दूसरी समस्याएं नहीं होती।

 

[adsforwp id=”2399″]