सर्दियों में सिकुड़ती त्वचा सबसे बुरी लगती है। हालांकि ज्यादातर युवतियों को सर्दियां पसंद होती है, लेकिन त्वचा के लिए ये मौसम में परेशानी बन जाता है। विंटर में dead skin होना एक आम बात है। हवाओं में मौजूद वॉटर ड्रॉपलेट स्किन को खुश्क कर देते है जिससे चेहरा खुरदरा और पपड़ीदार बन जाता है।

आखिर क्यों होती है स्किन dead?
डैड स्किन दो तरह से हो सकती है। बाहरी या अंदरूनी कारण। बाहरी में मौसम, प्रकृति या नेचुरल चंगे के कारण भी स्किन ड्री होने लगती है वहीं कई बार जेनेटिक फैक्टर भी इसको प्रभावित करता है।


देखभाल है जरूरी
अगर सही तरीके से देखभाल ना की जाए तो ड्राई स्किन डैड दिखनी शुरू हो जाती है। हमारी त्वचा में हर 30 दिन बाद नई कोशिकाओं का जन्म होता है जो पुरानी मृत त्वचा को हटा देती है। ऐसे में सही स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना भी उतना ही जरूरी है।

डैड स्किन को दूर करने के उपाय

फेसवॉश (Facewash)
कोरियन स्किन केयर रूटीन में सबसे पहले चेहरे को रोजाना दो बार नियमित रूप से माइल्ड फेसवॉश के साथ साफ करें। इस बात का खास ध्यान रखे कि फेसवॉश माइल्ड हो, नहीं तो आपकी स्किन खुरदरी दिखनी शुरू हो जाएगी। स्किन को साफ रखने का ये सबसे पहला स्टेप है।

क्लींजर (cleanser)
रोजाना क्लींजर का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है।मिल्क बेस्ड क्लींजर स्किन को चमकदार बनाए है। ये त्वचा की नमी को लॉक कर स्किन को खुश्क नहीं होने देता।


टोनर (Toner)
टोनर को लेकर बहुत सारे मिथ सुनने को मिल जाएंगे। ऐसा भी कहा जाता है कि टोनर स्किन को ड्राई बनाता है। लेकिन ये बिल्कुल भी सच नहीं है। टोनर स्किन में मौजूद धूल मिट्टी को साफ करने में मदद करता है। टोनर के रूप में आप गुलाब जल का प्रयोग भी कर सकती है।

सनस्क्रीन (sunscreen)
Skin केयर रूटीन में सनस्क्रीन के बिना बाहर जाना भी गलत है। सनस्क्रीन का काम सूर्य से आने वाली किरणों को त्वचा में ना पहुंचने देना है। ये अल्ट्रा वॉयलेट किरणें स्किन के लिए बेहद ख़तरनाक होती है। सर्दियों में हमें धूप अच्छी लगती है। लेकिन बिना सनस्क्रीन के धूप में बैठने से आपके चेहरे को भारी नुकसान पहुंच सकता है।


मॉइश्चराइजर (moisturizer)
मॉइश्चराइजर नाम से ही पता चलता है कि इसका काम स्किन में मॉश्चर को लॉक करके रखना है। इसका रोजाना इस्तेमाल कभी भी स्किन को खुश्क नहीं होने देगा। ये त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। डैड स्किन वालों को क्रीम या मिल्क बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

सीरम या एसेंशियल ऑयल
स्किन को अंदरूनी तौर पर हैल्थी रखने के लिए सीरम और एसेंशियल ऑयल जैसे टी ट्री, नारियल आदि का प्रयोग करना बहुत जरूरी होता है। रोजाना रात को सोने से पहले इसको त्वचा पर लगाना बेहद फायदेमंद है। इससे स्किन हेल्थी और ग्लोइंग रहती है।


खूब पिएं पानी
स्किन को कोमल तथा चमकदार बनाने का एक और आसान तरीका है। चाहे आपकी कोई भी स्किन टाइप हो रोजाना 8-10 ग्लास पानी जरूर पिएं। इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी और डैड स्किन से भी छुटकारा मिलेगा।

स्क्रबिंग से आएगा निखार
डैड स्किन से परेशान है तो स्क्रब का खास खयाल रखें। स्क्रब चेहरे के ऊपर जमी डैड स्किन को निकालता है तथा त्वचा को मुलायम बनाता है। स्क्रब करते वक्त इस बात को खास ध्यान रखें कि आप हलके हाथों से उसे रगड़ रहे हो। Circular motion में चेहरे पर स्क्रब करें और फिर साफ पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *