Saturday, June 12, 2021
Home Dharm shocking! नरक का दरवाजा है ये मंदिर, इंसान तो क्या पशु पक्षी...

shocking! नरक का दरवाजा है ये मंदिर, इंसान तो क्या पशु पक्षी भी जिंदा लौट कर नहीं आते

दुनिया में कई मंदिर अपने रहस्यों के कारण लोगों को आकर्षित करते है। उनके रहस्यों के चलते दुनिया में उन्हें जाना जाता है। कई मंदिरों के बारे में सुन कर ही रोंगटे खड़े हो जाते है। ऐसा ही एक मंदिर है दक्षिणी तुर्की के हीरापोलिस शहर (Hierapolis city of Southern Turkey) का। इसे नरक का दरवाजा भी कहते है। जी हां! मंदिर का ऐसा नाम सुनकर आप भी जरूर हैरान हो गए होंगे। लेकिन ये बिल्कुल सच है, दक्षिण तुर्की के इस मंदिर को नरक का दरवाजा ही कहा जाता है।


मीडिया रिपोर्ट्स की माने में तो इस मंदिर में जो कोई भी जाता है वो कभी लौट कर नहीं आया। इंसान तो क्या इस मंदिर के पास पशु पक्षी के भी प्राण निकल जाते है। बेहद ही चौंका देने वाले इस रहस्य के पीछे लोगों का कहना है कि ये मौत यूनानी देवता की जहरीली सांसों की वजह से हो रही है।

यही वजह है कि लोग इस मंदिर को ‘नरक का दरवाजा’ (Gate to hell) कहने लगे हैं। कई लोगों और हजारों पशु – पक्षी जब भी इस मंदिर के संपर्क में आए है जिससे उनकी मौत निश्चित हुई है। ये बेहद डरा देने वाला सच है। इसी के कारण मंदिर के पास कोई भी नहीं आता।


हालांकि इसके पीछे का राज वैज्ञानिकों ने निकाल लिया है। वैज्ञानिकों ने अपने दृष्टिकोण से जब मंदिर पर रिसर्च किया तो पाया कि मंदिर के नीचे से लगातार कार्बन डाई ऑक्साइड (Carbon Dioxide) गैस रिसकर बाहर निकल रही है। लगभग 91% कार्बन डाइऑक्साइड निकलने से पशु पक्षी यहां तक की इंसानों की मौत होने लगी है। मंदिर से निकलने वाली भारी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड ही सबकी मौत का कारण है।

हालांकि ये कितना सच है इस पर तो अभी कुछ कहा नहीं जा सकता लेकिन आज भी इस मंदिर के पास कोई भी व्यक्ति या पशु पक्षी नहीं जाता।

Most Popular

आइसक्रीम के शौकीन जरा ध्यान से, आपकी रिपोर्ट भी आ सकती है positive

हेल्थ डेस्क: पूरी दुनिया को कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ सहते हुए अब एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है। एक तरफ भारत...

सिर्फ चीनी से दूर होगा गर्दन का कालापन, 10 दिनों में दिखेगा फर्क

चेहरे का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन इस बात पर आपने जरूर गौर किया होगा कि शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले...

घर में इस जगह कभी ना रखे एक्वेरियम, वरना होगी धन हानि

आजकल के लाइफस्टाइल में लोग कई तरह की परेशानियों और मुश्किलों में घिरे होते है। ऐसे में इसके हल के लिए वो हर तरीका...

आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 अचूक उपाय, आज ही करें Try

डिजिटल गैजेट्स ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। कोई भी काम अब झट से कंप्यूटर या मोबाइल फोन के जरिए हो जाता...

Recent Comments