घर में पौधे लगाने से सुख समृद्धि आती है। इसी के साथ साथ घर बेहद खूबसूरत भी दिखाई देता है। आजकल हर घर में पौधे लगाएं जाते है यहां तक कि किचन में भी गार्डेनिंग शुरू हो गई है शायद ही कोई घर ऐसा हो जहां इसका प्रयोग ना किया जाता हो।

आजकल के लाइफस्टाइल के हिसाब से लॉबी (lobby) से लेकर बाथरूम (bathroom) तक हर जगह इन पौधों को रखा जाता है।


लेकिन घर में पेड़ – पौधे रखने के भी कुछ जरूरी नियम और कायदें होते है। इनको वास्तु (Vastu)के हिसाब से रखने से घर में खुशहाली और उन्नति आती है वहीं अगर इनको उचित स्थान पर ना रखा जाए तो घर में कलह – कलेश का वातावरण बनने लगता है।

ऐसे में आज हम आपकों बताएंगे कुछ ऐसे वास्तु टिप्स (Vastu tips) जिनको घर में फॉलो करने से हमेशा खुशहाल बनी रहती है और धन (money) संबंधी सभी परेशानियां दूर हो जाती है। इस आर्टिकल में आज हम बताएंगे घर में कैसे पौधे रखने चाहिए और उनकी सटीक दिशा को से है? ताकि आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार हो और तमाम मुश्किलें और परेशानियां भाग जाएं।


– घर में कभी भी नुकीले या कांटे वाले पौधे नहीं लगाने चाहिए। इसका विपरीत असर पड़ता है।

– कंटीले पौधे घर में नकारत्मक ऊर्जा फैलाते है।

– हमेशा घर में रंग – बिरंगे फूल वाले पौधे ही सुंदर लगते है। बस गुलाब को ही आप घर पर लगा सकते है जिसमें काटें भी मौजूद रहते है। गुलाब का फूल प्रेम और पॉजिटिविटी का प्रतीक है।


– घर में कभी भी पीपल का पेड़ नहीं लगाना चाहिए। पीपल को पूजा जाता है ऐसे में उनकी सेवा करना और रोजाना उनकी पूजा अति जरूरी बन जाती है।

– घर में एक तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए। तुलसी का पौधा घर के सभी वास्तु दोषों और नकारात्मक शक्तियों को खत्म कर देता है।

– बेल वाले पौधे घर में लगाने से उन्नति और खुशहाली आती है। इससे घर में पॉजिटिव