Sunday, June 13, 2021
Home Health अक्सर सोने से पहले आप करते हैं ये गलतियां जो देती सेहत...

अक्सर सोने से पहले आप करते हैं ये गलतियां जो देती सेहत को नुकसान

हर इंसान सोते समय छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना भूल जाता है। ये बातें पूरी नींद के cycle पर बुरा असर डालती है। लेकिन इस पर कोई खास ध्यान नहीं दिया जाता। गलत तरीके से सोने से कई प्रकार की बीमारियों का खतरा बनता है।


जिसको समय पर ठीक करना बहुत ही जरूरी है वर्ना ये और खतरनाक हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी आदतों के बारे में जिसको समय पर ना ठीक किया गया तो आगे चलकर बड़ी समस्या भी बन सकती है।

– कभी भी 8 बजे के बाद खाने का सेवन ना करे। इससे शरीर में मोटापे की समस्या बढ़ती है। अधिक भोजन खाने से नींद में भी रुकावट आती है।

– 7-8 घंटे की नींद अवश्य पूरी करें इससे आपका शरीर और दिमाग हमेशा फ्रेश रहेगा। कम नींद का असर बॉडी के साथ-साथ स्किन पर भी पड़ता है।

– सोते समय तकिया का प्रयोग कम से कम करे। इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें। इससे शरीर को भारी नुकसान पहुंचता है।

– हमेशा नाजुक ओर मुलायम तकिया इस्तेमाल करें। हालांकि बिल्कुल नर्म या सख्त तकिया भी आपके शरीर को नुक्सान पहुंचता है। ये गर्दन के लिए ठीक नहीं है इससे गर्दन में खिंचाव या दर्द की समस्या बनती है।

– रात को सोते समय इस बात का भी खास ध्यान रखे कि आप सही पोजिशन में सो रहे हो। कभी भी पेट के बल या एक ही तरफ करवट बदल कर नहीं सोना चाहिए। इससे शरीर में खिंचाव पड़ने की समस्या होने लगती है।

– इसी के साथ-साथ प्रयोग होने वाले गद्दों का भी खास ध्यान रखे। गद्दे भी ज्यादा नर्म या सख्त ना हो, नहीं तो आगे चलकर रीढ़ की हड्डी की समस्या पनपने के आसार बढ़ने लगते है।

– फोन का इस्तेमाल भी सोने से पहले बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे नींद खराब होती है पर अधिक दबाव बनता है । इसीलिए सोने से पहले फोन का कम इस्तेमाल करें।

– देर रात तक जागना भी आपकी नींद पर असर करता है। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप समय पर अपनी नींद पूरी करे। इसी के साथ रात को चाय-कॉफी से परहेज रखे।

Most Popular

आइसक्रीम के शौकीन जरा ध्यान से, आपकी रिपोर्ट भी आ सकती है positive

हेल्थ डेस्क: पूरी दुनिया को कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ सहते हुए अब एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है। एक तरफ भारत...

सिर्फ चीनी से दूर होगा गर्दन का कालापन, 10 दिनों में दिखेगा फर्क

चेहरे का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन इस बात पर आपने जरूर गौर किया होगा कि शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले...

घर में इस जगह कभी ना रखे एक्वेरियम, वरना होगी धन हानि

आजकल के लाइफस्टाइल में लोग कई तरह की परेशानियों और मुश्किलों में घिरे होते है। ऐसे में इसके हल के लिए वो हर तरीका...

आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 अचूक उपाय, आज ही करें Try

डिजिटल गैजेट्स ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। कोई भी काम अब झट से कंप्यूटर या मोबाइल फोन के जरिए हो जाता...

Recent Comments