Saturday, July 24, 2021
Home National मिसाल: Lockdown के कारण परिवार की तंगी देख रिक्शा चलाने लगी नंदिनी,...

मिसाल: Lockdown के कारण परिवार की तंगी देख रिक्शा चलाने लगी नंदिनी, कहा, “भूखे नहीं मरने दूंगी।”

कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगाएं गए लॉकडाउन ने कई लोगों की जिंदगी को एकदम से पलट दिया। लाखों लोगों की नौकरी जाने के साथ-साथ कई परिवारों ने अपने पारिवारिक सदस्यों को खो दिया। लेकिन फिर भी इस मुश्किल घड़ी में भी कई लोग मिसाल बनकर दूसरों को प्रेरणा दे रहे हैं।

इसी का उदाहरण देते हुए आज हम आपको मिलाते है बिहार की बेटी नंदिनी से। नंदिनी बिहार के सासाराम जिले के बौलिया की रहने वाली है और मात्र 14 साल की उम्र में उसने ऐसा कर दिखाया कि हर कोई उस पर गर्व महसूस करेगा। कोरोना संकट काल के दौरान आईं आर्थिक मंदी के कारण नंदिनी के पिता जो रिक्शा चालक थे उनका काम बंद हो गया जिसके बाद उनका घर का खर्च निकालना बेहद ही मुश्किल हो गया।


हालांकि नंदिनी पहले भी लोगों के घरों में काम कर अपने पिता का हाथ बंटाती थी परन्तु इस महामारी के कारण वो सब भी छूट गया। ऐसे में नंदिनी ने हिम्मत दिखाते हुए अपने पिता का रिक्शा चलाना सीखा और खुद अपने परिवार की जिम्मेदारी उठाने चल पड़ी। लॉकडाउन में वो रोजाना थोड़ा बहुत पैसा कमा कर अपने घर का खर्चा उठाने लगी।

नंदिनी के इस साहस की मिसाल हर कोई कर रहा है। सभी उसकी ताकत और परिवार की तंगी को इतनी छोटी उम्र में ही समझ कर ये साहसी कदम उठाना सराहनीय कार्य है।


नंदिनी ने बताया कि लॉकडाउन के चलते उसके पिता रिक्शा नहीं चला पाएं थे अगर वो बाहर जाते भी थे तो पुलिस वाले पिटाई करते थे। घर में बिल्कुल भी पैसा ना होने के कारण उसने ये काम किया। उसे सोचा कि वह एक लड़की है शायद उसे रिक्शा चलाने पर ना रोका जाए।

नंदिनी ने बताया कि उसने जब रिक्शा चलाना शुरू किया तब लोगों ने बहुत मज़ाक उड़ाया था। उसे तरह – तरह की बातें सुनने को मिली थी लेकिन उसने लोगों पर ध्यान नहीं दिया और बस मेहनत करती रही। नंदिनी के इस कदम पर अब वही लोग वाह वाह कर रहे।

Most Popular

आइसक्रीम के शौकीन जरा ध्यान से, आपकी रिपोर्ट भी आ सकती है positive

हेल्थ डेस्क: पूरी दुनिया को कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ सहते हुए अब एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है। एक तरफ भारत...

सिर्फ चीनी से दूर होगा गर्दन का कालापन, 10 दिनों में दिखेगा फर्क

चेहरे का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन इस बात पर आपने जरूर गौर किया होगा कि शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले...

घर में इस जगह कभी ना रखे एक्वेरियम, वरना होगी धन हानि

आजकल के लाइफस्टाइल में लोग कई तरह की परेशानियों और मुश्किलों में घिरे होते है। ऐसे में इसके हल के लिए वो हर तरीका...

आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 अचूक उपाय, आज ही करें Try

डिजिटल गैजेट्स ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। कोई भी काम अब झट से कंप्यूटर या मोबाइल फोन के जरिए हो जाता...

Recent Comments