स्किन (Glowing Skin) का निखार बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के पैंतरे आजमाते है। ब्यूटी पार्लर से लेकर घरेलू नुस्खे (Ghrelu Nuskhe) तक शायद की कोई ऐसा टोटका होगा जो महिलाओं को ना पता हो।

वैसे भी आज के लाइफस्टाइल (Lifestyle) में प्रदूषण (Pollution) और स्ट्रेस (Stress) के कारण चेहरे का ग्लो कहीं गायब हो गया है। ऐसे में आज हम बताएंगे आपकी kitchen में ही कुछ ऐसी चीजें जिससे आपका चेहरा एक बार फिर खिल उठेगा।


सलाद में टमाटर का जरूर करें सेवन

टमाटर का सेवन आप सलाद के रूप में जरूर करें। इससे आपके चेहरे पर भी ग्लो आएगा और शरीर भी ठीक रहेगा। कच्चा टमाटर खाने से चेहरे में नैचुरल ब्लशर की तरह निखार आता है। इससे आपकी स्किन भी हेल्दी रहती है।


खूब पिएं पानी

स्किन को कोमल तथा चमकदार बनाने का एक और आसान तरीका है। चाहे आपकी कोई भी स्किन टाइप हो रोजाना 8-10 ग्लास पानी जरूर पिएं। इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी और डैड स्किन से छुटकारा मिलेगा।

नींबू और अदरक है फायदेमंद
सर्दियों में नींबू और अदरक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है। इससे चेहरे के मुंहासों से आराम मिलता है। रोजाना खाने में इसका सेवन करे। इससे रक्त साफ होगा और चेहरे पर नैचुरल ग्लो आएगा।

शहद से बढ़ाएं अपने चेहरे की चमक
घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना भी एक बेहतर ऑप्शन है। सर्दियों में शहद को अपनी त्वचा के लिए इस्तेमाल करना सबसे अधिक लाभकारी है। शहद प्राकृतिक तौर पर त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। इसे आप रोजाना पानी में मिला कर सेवांकर सकते हैं। इसीलिए साथ – साथ बाहरी स्किन केयर के लिए आप शहद का पैक, उबटन, स्क्रब आदि नेचुरल ग्लो के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

तरबूज दिलाएगा निखार
तरबूज का सेवन स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है जिससे स्किन साफ करने में मदद मिलती है। इसी के साथ स्किन पर नैचुरल ग्लो भी आता है।

खीरा है हीरा
तरबूज की तरह ही खीरा भी स्किन के लिए बहुत ही अच्छा है। सलाद के रूप में आप।इसका इस्तेमाल कर सकते है। हालांकि इस बात का ध्यान जरूर रखें कि खीरे के सेवन हमेशा दोपहर को ही करें रात या सुबह ये हानिकारक साबित हो सकता है।