सर्दियों (Winter season) के शुरू होते ही तरह – तरह की बीमारियां जकड़ने लगती है। ऐसा कहा जाता है कि सर्दियों में सारी पुरानी बीमारियां फिर से एक्टिव होने लगती है। इतना ही नहीं विंटर सीजन में घाव या बीमारी से रिकवर होने में वक्त भी ज्यादा लगता है। ऐसे में अगर शुरू से ही बचाव किया जाए तो इस ठंड से बचा जा सकता है।

विंटर सीजन में सबसे पहले गर्म पानी (lukewarm water) का सेवन करना फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना इसका सेवन करते है तो आपको कई तरह की बीमारियों से निजात मिल सकती है।

ऐसे में आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसी चीजें जिसका आप गर्म पानी के साथ सेवन कर के और अधिक फायदा ले सकते है।


गर्म पानी, नींबू और शहद (lemon and honey)
इसका सेवन अगर आप रोजाना करेंगे तो मोटापे से लेकर स्किन तक सभी तरह की बीमारियों से निजात मिलेगी। इससे शरीर में जमा वसा खत्म होती है और आपका वजन कम होता है। इतना ही नहीं इसका सेवन आप गर्मियों में भी कर सकते हो।


गर्म पानी और अदरक (ginger)
गर्म पानी के साथ अदरक का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर को गर्मी मिलती है और आपका ठंड से बचाव होता है। हालांकि इसका गर्मियों में सेवन थोड़ा हानिकारक हो सकता है।

गर्म पानी और काली मिर्च पाउडर (Black pepper powder)
गर्म पानी में चुटकी भर काली मिर्च मिला कर रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है इसी के साथ फैट भी कम होता है। ये इम्यूनिटी सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग करता है।


गर्म पानी और हल्दी (turmeric powder)
इस कोरोना वायरस के संक्रमण में गर्म पानी के साथ हल्दी का सेवन करना आपको कई तरह की बीमारियों से निजात दिला सकता है। इससे आपकी स्किन भी ग्लोइंग बनेगी और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। इससे शरीर के घाव भी जल्दी भरते है। इसके पेय के नियमित सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *