Sunday, June 13, 2021
Home National अंतराष्ट्रीय पुरुष दिवस 2020: पुरुषों के साथ अपराध कम नहीं बस वो...

अंतराष्ट्रीय पुरुष दिवस 2020: पुरुषों के साथ अपराध कम नहीं बस वो मुद्दा नहीं उठाते

हर साल 19 नवम्बर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है। हर साल इसका थीम कुछ अलग होता है इस बार की थीम ‘बेटर हैल्थ फॉर मैन एंड ब्वॉयज’ पर आधारित है। यानी इस साल का थीम स्वास्थ्य में सुधार और वृद्धि और दुनिया भर में पुरुष आबादी की भलाई पर केंद्रित है।

वैसे आपने कभी गौर किया होगा कि पुरुषों को तुलना में महिला दिवस पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाता है। भारत जैसे पुरुष प्रधान देश में ये बात थोड़ी अटपटी लगती है परन्तु ये बिल्कुल सच है। पुरुष दिवस 1960 के दशक से ही मनाया जा रहा है। इस दिन पुरुषों की उपलब्धियों का उत्सव मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस लैंगिक समानता और पुरुषों के अधिकारों की बात करने के लिए भी जाना जाता है। अगर आंकड़ों को देखा जाए तो समाज में पुरुषों के खिलाफ भी कोई कम अपराध नहीं है बस बात यह है कि ये मुद्दा कभी उठाया नहीं जाता। क्योकि समाज की नजर में पुरुष एक बलशाली और कठोर व्यक्ति है जिसको हर तरह को परेशानियों का सामना करना आना ही चाहिए।


ऐसा कई बार होता है कि मेहनत करने साथ साथ घर-परिवार एवं समाज के प्रति कर्त्तव्यनिष्ठा को पूरा करने के बावजूद भी पुरुषों को अपमान का सामना करना पड़ता है जिससे पुरुषों के आत्मसम्मान ठेस पहुंचती है। लेकिन इस तरह बहुत कम ही ध्यान दिया जाता है।

क्या कहते है आंकड़े
अगर आंकड़ों पर गौर किया जाए तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घरेलू हिंसा की शिकायतों में 30 से 40 फीसदी मामले पुरुषों से संबंधित हैं। इसी के साथ अवसाद के कारण महिलाओं को तुलना में पुरुष ज्यादा आत्महत्या करते है जो एक चौकानें वाला खुलासा है। इसी के साथ महिलाओं को मिलने वाले अधिकारियों का दुरुपयोग भी पुरुषों के अधिकारों का हनन है। ऐसा कई बार हुआ है जब महिलाओं के अधिकारों का गलत फायदा उठा पुरुष को परेशान किया गया है, समाज में भी पुरुषों के अधिकारों को लेकर कई बार मुद्दा उठाया गया है परन्तु फिर भी पूर्ण रूप से इसका हल निकलता नजर नहीं आ रहा।

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस को संयुक्त राष्ट्र संघ ने मान्यता दी है। UNO ने इस दिन को सेलिब्रेट करने और इसकी आवश्यकता को बल देने पर भी जोर दिया व इस दिन की सराहना की है। हालांकि फिर भी अभी इस मामले में और अधिक जागरूकता की जरूरत है।

Most Popular

आइसक्रीम के शौकीन जरा ध्यान से, आपकी रिपोर्ट भी आ सकती है positive

हेल्थ डेस्क: पूरी दुनिया को कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ सहते हुए अब एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है। एक तरफ भारत...

सिर्फ चीनी से दूर होगा गर्दन का कालापन, 10 दिनों में दिखेगा फर्क

चेहरे का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन इस बात पर आपने जरूर गौर किया होगा कि शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले...

घर में इस जगह कभी ना रखे एक्वेरियम, वरना होगी धन हानि

आजकल के लाइफस्टाइल में लोग कई तरह की परेशानियों और मुश्किलों में घिरे होते है। ऐसे में इसके हल के लिए वो हर तरीका...

आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 अचूक उपाय, आज ही करें Try

डिजिटल गैजेट्स ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। कोई भी काम अब झट से कंप्यूटर या मोबाइल फोन के जरिए हो जाता...

Recent Comments