Saturday, July 24, 2021
Home Health 'पथरी' की समस्या है तो इन चीजों से आज से ही बनाएं...

‘पथरी’ की समस्या है तो इन चीजों से आज से ही बनाएं दूरी वर्ना बढ़ सकता है खतरा!| Health News

पथरी (Kidney stone) की समस्या आज के लोगों में आम बनती जा रही है। कई छोटे – बड़े लोग इस बीमारी से ग्रसित हो रहे है। इसका सीधा कारण हमारा अनहेल्दी (Unhealthy food) खाना है। रोजाना जंक फूड (junk food), कम पानी का सेवन, सब्जियां (vegetables) और फल (Fruits)ना खाना ये सब कारण पथरी की बीमारी को पैदा करते है। इस बीमारी का दर्द बेहद भयंकर होता है।

कई बार ऐसा होता है कि मनुष्य से इसको सहन कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी इस बीमारी से पीड़ित है तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजे जिन्हें कभी भी ना खाएं नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।


मांसाहारी आहार (Non veg food)
पथरी की समस्या से जूझ रही है तो मांसाहारी आहार से बिल्कुल दूर रहे। ये आपके पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है। इसी के साथ इसमें प्रोटीन की मात्रा बेहद होती है जो पथरी की दर्द को बढ़ावा दे सकती है। इसीलिए मास, मछली, अंडा इन सब चीजों से दूरी बनाई रखे।

टमाटर (Tomato)
टमाटर की समस्या भी पथरी को बढ़ा सकता है। अगर आप इस बीमारी से परेशान है तो कभी भी टमाटर का अधिक सेवन ना करें। इससे दर्द उठने के ज्यादा चांसेस बन जाते हैं। पथरी में बीज वाली सब्जियों से दूरी रखनी चाहिए।

विटामिन सी और सोडियम (Vitamin C and sodium)
पथरी की समस्या से बचने के लिए विटामिन सी और सोडियम का सेवन बिलकुल बंद करदे। इससे आपकी बीमारी बढ़ने का खतरा कई गुना बढ़ सकता है। किडनी स्टोन की समस्या अक्सर पोषक तत्वों की कमी से होती है। इसीलिए फल सब्जियों का सेवन बढ़ा देना चाहिए ताकि आपका शरीर हष्ट पुष्ट रहे।


खूब पिएं पानी और लिक्विड भोजन ( water)
शरीर में इस बीमारी से बचने के लिए पानी का सेवन बेहद लाभदायक होता है। इसी के साथ – साथ लिक्विड डायट का भी खास ध्यान रखें। अपनी डायट (Diet) में सोडा, जूस, फल, आंवला इन सब को जरूर शामिल करें।

Most Popular

आइसक्रीम के शौकीन जरा ध्यान से, आपकी रिपोर्ट भी आ सकती है positive

हेल्थ डेस्क: पूरी दुनिया को कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ सहते हुए अब एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है। एक तरफ भारत...

सिर्फ चीनी से दूर होगा गर्दन का कालापन, 10 दिनों में दिखेगा फर्क

चेहरे का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन इस बात पर आपने जरूर गौर किया होगा कि शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले...

घर में इस जगह कभी ना रखे एक्वेरियम, वरना होगी धन हानि

आजकल के लाइफस्टाइल में लोग कई तरह की परेशानियों और मुश्किलों में घिरे होते है। ऐसे में इसके हल के लिए वो हर तरीका...

आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 अचूक उपाय, आज ही करें Try

डिजिटल गैजेट्स ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। कोई भी काम अब झट से कंप्यूटर या मोबाइल फोन के जरिए हो जाता...

Recent Comments