कोरोना वायरस (Corona virus) के कहर के बीच वैक्सीन कि ख़बरें एक उम्मीद की तरह आम जनता को राहत दे रही है। अगर मौजूदा स्थिति देखी जाए तो पूरे देश में वैक्सीन को लेकर ड्राई रन (Dry run) चल रहा है। वहीं ये भी कयास लगाएं जा रहे है कि इस साल के मध्य तक सरकार 130 करोड़ वैक्सीन (Corona virus vaccine) का कॉन्ट्रैक्ट साइन कर सकती है। फिलहाल पूरी देश – दुनिया की नज़रे वैक्सीन के टीकाकरण प्रणाली पर टिकी हुई है।

हालांकि इस वैक्सीन का खर्चा कितना होगा या आम जनता को इसके लाभ के लिए कितनी जेब ढीली करनी होगी ये सवाल भी बहुत परेशान कर रहा है।


आपको जानकारी के लिए बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने पहली बार अपनी वैक्सीन की कीमतों (Corona Vaccine Price) को लेकर खुलासा किया है।

अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया सरकार को 250 रुपये ($3.42) प्रति टीके के हिसाब से ऑक्सफोर्ड (Oxford) की वैक्सीन देंगे। जिससे मार्केट में आप जनता को ये टीका 1000 रुपए तक मिलेगा। हालांकि अभी सरकार की तरफ से स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है।


गौरतलब है कि एक तरफ पिछले डेढ़ साल से कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा थमने का नाम नहीं ले रहा है वहीं दूसरी और सितंबर के बाद से दोबारा उठी लहर ने एक बार फिर से डरा कर रख दिया है। कम होते मामलों के बीच फिर से संक्रमित केस (positive case) अपनी रफ्तार पकड़ते नजर आ रहे हैं जो चिंता का विषय है। ऐसे में अब वैक्सीन लाने की तैयारियां भी पूरी जोरों शोरों से चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *