Saturday, June 12, 2021
Home Health पुरुषों को ज्यादा शिकार बना रहा कोरोना, महिलाओं की तुलना में 30...

पुरुषों को ज्यादा शिकार बना रहा कोरोना, महिलाओं की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक मौत का खतरा। Health News

कोरोना वायरस का प्रकोप सहते एक साल से अधिक समय हो गया है लेकिन फिर भी इसकी वैक्सीन का प्रभावशाली ढंग से संक्रमण को खत्म करने का दावे पर अभी भी मुहर लगना बाकी है।

दुनिया के तमाम बड़े देश इस वायरस की वैक्सीन के लिए रिसर्च कर रहे है। कई वैज्ञानिक नए – नए अनुसंधान लेकर आ रहे है ताकि कोई हल निकाला जा सके। ऐसे में क्लिनिकल इन्फेक्शियस डिजीज की मैगजीन में एक शोध के मुताबिक महिलाओं की तुलना में पुरुषों को वायरस का अधिक खतरा है।

इतना ही नहीं महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कोविड-19 से मरने का 30 फीसदी अधिक खतरा होता है। अगर भारत के आंकड़े देखे जाएं तो कोरोना वायरस की चपेट में आकर जान गंवाने वालों में 69 फीसदी पुरुष थे।

इसका मुख्य कारण ये है कि महिलाओं की तुलना में बुजुर्ग अधिक सिगरेट, शराब या नशे का सेवन करते है जिससे उनमें दिल और फेफड़े संबंधी अधिक बीमारियां होती है। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ता है।


बुजुर्गों में सबसे अधिक खतरा
इसी के साथ-साथ संक्रमण सबसे अधिक अटैक बुजुर्गों पर ही करता है। बुजुर्गों के लिए इस वायरस का खतरा शुरू से बरकरार है। इस पीछे का कारण ये है कि बुजुरों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर होती है जिससे वे बीमारियों से लड़ने में कम सक्षम होते है। इसीलिए कोरोनावायरस बुजुर्गों को अधिक शिकार बनाता है।


डायबिटीज और मोटापे के शिकार लोग बनते है निशाना
इसी के साथ साथ इस वायरस का खतरा मोटापे और डायबिटीज के मरीजों में लिए भी अधिक है। आगे आंकड़ों को देखा जाएं तो इस संक्रमण के कारण मोटापे और डायबिटीज के मरीजों की बाकियों को तुलना में अधिक मौतें हुई है।


इम्यूनिटी को करें स्ट्रॉन्ग
इस वायरस को हराना है तो शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाना पड़ेगा। इससे आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और आप संक्रमण से उभरने लगेंगे। इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने के लिए आपकों फल सब्जियां, दूध, सुपरफूड आदि चीजों को अपनी डायट में शामिल करना है। इसी के साथ साथ शराब तथा अन्य नशों के सेवन को बंद करने में ही भलाई है।

Most Popular

आइसक्रीम के शौकीन जरा ध्यान से, आपकी रिपोर्ट भी आ सकती है positive

हेल्थ डेस्क: पूरी दुनिया को कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ सहते हुए अब एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है। एक तरफ भारत...

सिर्फ चीनी से दूर होगा गर्दन का कालापन, 10 दिनों में दिखेगा फर्क

चेहरे का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन इस बात पर आपने जरूर गौर किया होगा कि शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले...

घर में इस जगह कभी ना रखे एक्वेरियम, वरना होगी धन हानि

आजकल के लाइफस्टाइल में लोग कई तरह की परेशानियों और मुश्किलों में घिरे होते है। ऐसे में इसके हल के लिए वो हर तरीका...

आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 अचूक उपाय, आज ही करें Try

डिजिटल गैजेट्स ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। कोई भी काम अब झट से कंप्यूटर या मोबाइल फोन के जरिए हो जाता...

Recent Comments