Thursday, January 20, 2022
Home Dharm चाणक्य नीति: पत्नी को रोजाना सुबह पति के साथ करने चाहिए ये...

चाणक्य नीति: पत्नी को रोजाना सुबह पति के साथ करने चाहिए ये काम, कभी कम नहीं होगा प्यार

चाणक्य के अनुसार पति पत्नी का रिश्ता ही एक ऐसा रिश्ता है जिसे पूरे जीवन की ढाल बना कर चला जा सकता है। ऐसा कोई रिश्ता नहीं जिसमें उतार – चढ़ाव ना आते हों। लेकिन अपने दांपत्य जीवन को सुखद बनाने के लिए चाणक्य नीति के अनुसार चलना श्रेष्ठ रास्ता है। चाणक्य द्वारा बताई गई बातें हमेशा से ही व्यक्ति के जीवन के सवालों को सुलझाने का काम करती है।

आज की चाणक्य नीति में आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने पति के साथ रिश्ता और मजबूत बना सकती है। चाणक्य अनुसार सुबह का समय विशेष सकारात्मक ऊर्जा वाला होता है। इसलिए पत्नी को रोजाना उठा कर इन बातों को करना चाहिए ताकि एक सुखद दांपत्य जीवन मिल सके।


व्यायाम
योग या व्यायाम शरीर के लिए बहुत जरूरी है। कांख अनुसार रोजाना पति – पत्नी को साथ में मिल कर योग का अभ्यास करना चाहिए। इससे शरीर को तीन मजबूती मिलेगी ही और दोनों के रिश्ते भी मजबूत होंगे। दोनों को साथ में गुजारने का वक्त भी मिलेगा।

पूजा-अर्चना
पति पत्नी दोनों को सुबह उठ कर नहाने के बाद मंदिर अवश्य जाना चाहिए। अगर मंदिर ना जा सकें तो घर पर ही पूजा पाठ करना चाहिए। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। मनुष्य के जीवन में साकरात्मकता आती है। इसी के साथ भगवान का आशीर्वाद बना रहता है।


प्रेम
पति पत्नी को सुबह उठ कर प्रेम अवश्य करना चाहिए। ये रिश्ते को और प्रगाढ़ करता है। दोनों को दिन भर में को भी आपके कार्य है बताने चाहिए थोड़ा समय साथ में व्यतीत करना चाहिए। इससे संबंध और मजबूत होंगे।

इन तरीकों से करें प्यार मजबूत
विश्वास करना सीखें
विश्वास को हर रिश्ते की नींव कहा जाता है। सभी रिश्ते इसी नींव पर टिके होते है। लेकिन कई बार शक को बीच में लेकर आने से रिश्ते में कड़वाहट आने लगती है। इसीलिए एक अच्छे दांपत्य जीवन के लिए एक दूसरे पर विश्वास करना बहुत ही जरूरी होता है। कभी भी अपने साथी के प्यार पर शक ना करे इससे रिश्ते में दरार ही पैदा होगी।


एक – दूसरे को समझे
प्यार वहीं सबसे अधिक होता है जहां दो लोग एक दूसरे को समझते है। एक दूसरे की भावनाओं को समझना और उनका आदर करना पति – पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाता है। इससे रिश्ते में प्यार और भी प्रगाढ़ होता है। इससे आप अपनी बात सामने वाले को बेहत ढंग से समझा सकते है।

कम ना होने दें कभी प्यार
चाणक्य नीति अनुसार एक मजबूत रिश्ते में प्यार कि कभी कमी नहीं होती। लड़ाई – झगड़े में भी दोनों एक दूसरे का ख्याल रखते है और प्यार कम नहीं होने देते। विवाह एक ऐसा बंधन है जहां दो लोग जीवन में होने वाली सभी कठिनाइयों का सामना करने का वादा करते है ऐसे में इस सफर को प्यार से ही हमेशा के लिए निभाया जा सकता है।

Most Popular

आइसक्रीम के शौकीन जरा ध्यान से, आपकी रिपोर्ट भी आ सकती है positive

हेल्थ डेस्क: पूरी दुनिया को कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ सहते हुए अब एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है। एक तरफ भारत...

सिर्फ चीनी से दूर होगा गर्दन का कालापन, 10 दिनों में दिखेगा फर्क

चेहरे का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन इस बात पर आपने जरूर गौर किया होगा कि शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले...

घर में इस जगह कभी ना रखे एक्वेरियम, वरना होगी धन हानि

आजकल के लाइफस्टाइल में लोग कई तरह की परेशानियों और मुश्किलों में घिरे होते है। ऐसे में इसके हल के लिए वो हर तरीका...

आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 अचूक उपाय, आज ही करें Try

डिजिटल गैजेट्स ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। कोई भी काम अब झट से कंप्यूटर या मोबाइल फोन के जरिए हो जाता...

Recent Comments