Thursday, January 20, 2022
Home Dharm चाणक्य नीति: भूलकर भी इन लोगों को ना बनाए अपना दोस्त, सांप...

चाणक्य नीति: भूलकर भी इन लोगों को ना बनाए अपना दोस्त, सांप की तरह होते है ‘खतरनाक’

आचार्य चाणक्य की नीतियां हमेशा जीवन को एक नई राह देने का काम करती है। परेशानी में हमेशा किसी ना किसी समस्या का हल निकालने में चाणक्य नीति हमेशा से ही सफल मानी जाती है। उनकी नीतियां धैर्य, प्रयास अभ्यास इन सभी गुणों को और बढ़ाने पर जोर देती है। आचार्य चाणक्य विभिन्न विषयों के ज्ञाता थे। उन्‍हें श्रेष्ठ विद्वान होने के साथ एक कुशल कूटनीतिज्ञ भी माना जाता है।

आचार्य चाणक्य की नीतियों में मित्र की अहमियत और जीवन में उसकी आवश्यकता पर बहुत कुछ लिखा है। हर किसी के जीवन में एक ऐसा मित्र जरूर होता है जिसको सब सुख – दुख व्यक्त किया जा सकता है।

लेकिन इसी बीच दोस्ती की आढ़ में कई ऐसे लोग भी होते है जो रिश्ते के मायने नहीं समझ पाते। ये दोस्ती का दिखावा कर धोखा देते है। एक सच्चा मित्र वहीं होता है जो कभी आपका बुरा ना चाहे और ना ही आपके बारे में कुछ सुन सके। ऐसे में आचार्य चाणक्य अनुसार इन लोगों से दोस्ती हमेशा सोच – विचार कर करनी चाहिए।


दोगले लोगों से बचें
चाणक्य नीति अनुसार हमें हमेशा ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए जो आपके मुंह पर तो बहुत मीठा बोलते है लेकिन आपकी गैर मौजूदगी में कड़वाहट घोलते हो। ये दोस्त कभी दोस्ती के लायक नहीं होते। इनको जितनी जल्दी हो दूर करना ही बेहतर होता है। इसकी जगह हमेशा उन लोगों को अपना दोस्त बनाए जिससे आपका स्वभाव मिलता हो। व्यक्ति को दोस्ती हमेशा सोच परख कर है करनी चाहिए। इससे आगे रिश्ते के उलझने नहीं आती बल्कि दोस्ती मजबूत रहती है।

भरोसा करने से पहले जानना ज़रूरी
दोस्ती में भरोसा होना बहुत ही जरूरी है। विश्वास को हर रिश्ते की नींव कहा जाता है। सभी रिश्ते इसी नींव पर टिके होते है। लेकिन कई बार शक को बीच में लेकर आने से रिश्ते में कड़वाहट आने लगती है। इसीलिए हमेशा ऐसे लोगों से दोस्ती करें जो आपको भरोसे के लायक दिखते है। हालांकि उनको पहचानना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन आगे जीवन में एक सच्चे का होना बहुत ही अहमियत रखता है।

स्वार्थ पूरा करने वाले
चाणक्य नीति अनुसार स्वार्थी मित्र संकट के समय सबसे पहले साथ छोड़ जाता है। इसलिए मित्र ऐसा बनाएं जो स्वार्थी न हो। मित्रता में कही भी लालच और स्वार्थ का भाव नहीं आना चाहिए। धनी लोगों की चापलूसी कर उनके धन पर नजर रखने वालो से भी दूर रहना ही बेहतर हैं। इनका सिर्फ पैसे हड़पना ही एकमात्र मकसद होता है।

Most Popular

आइसक्रीम के शौकीन जरा ध्यान से, आपकी रिपोर्ट भी आ सकती है positive

हेल्थ डेस्क: पूरी दुनिया को कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ सहते हुए अब एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है। एक तरफ भारत...

सिर्फ चीनी से दूर होगा गर्दन का कालापन, 10 दिनों में दिखेगा फर्क

चेहरे का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन इस बात पर आपने जरूर गौर किया होगा कि शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले...

घर में इस जगह कभी ना रखे एक्वेरियम, वरना होगी धन हानि

आजकल के लाइफस्टाइल में लोग कई तरह की परेशानियों और मुश्किलों में घिरे होते है। ऐसे में इसके हल के लिए वो हर तरीका...

आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 अचूक उपाय, आज ही करें Try

डिजिटल गैजेट्स ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। कोई भी काम अब झट से कंप्यूटर या मोबाइल फोन के जरिए हो जाता...

Recent Comments