चेहरे का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन इस बात पर आपने जरूर गौर किया होगा कि शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले चेहरे का रंग थोड़ा अलग है। अगर ध्यान ना दिया जाए तो शरीर के कुछ अंग काले पड़ने शुरू हो जाते है। इनमें गर्दन और अंडरआर्म्स सबसे अधिक प्रभावित होते है। जो दिखने में बेहद बुरे लगते है। ऐसे में आज हम आपके लिए लाए है कुछ आसान घरेलू टिप्स जिसे आजमा कर आप काली होती स्किन को झट से ग्लोइंग बना सकते है।


नींबू और चीनी

नींबू और चीनी का मिश्रण शरीर के दाग धब्बों को कम करता है। 2 चम्मच चीनी में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिक्स करें। फिर इस मिश्रण को नींबू के साथ गले और अंडरआर्म्स पर रगड़े। सप्ताह में 2 बार ऐसा करेंगे तो एक महीने में ही आपको फर्क दिखने लगेगा।


कॉफी स्क्रब

कॉफी स्क्रब भी टैनिंग या कालेपन को दूर करने के लिए बेहद अचूक उपाय है। कॉफी में चीनी मिलाकर कालेपन वाली जगह पर रगड़ने से समस्या दूर होती है। इसी के साथ इससे स्किन भी ग्लोइंग बनती है। स्क्रब करते वक्त इस बात को खास ध्यान रखें कि आप हलके हाथों से उसे रगड़ रहे हो। Circular motion में चेहरे पर स्क्रब करें और फिर साफ पानी से धो लें। ये उपाय करने से 10 दिनों में ही आपको परिणाम दिखने लगेगा।


टमाटर का स्क्रब

टमाटर से बने स्क्रब का इस्तेमाल करने से कालेपन और दाग धब्बों की सारी प्रॉब्लम दूर होती है। इसके लिए आपको टमाटर को अच्छे फैंट कर उसमें चीनी मिक्स करनी है। इसके बाद धीरे – धीरे चेहरे पर रगड़ना है। इससे आपकी स्किन बहुत कोमल और चमकदार बनेगी।