Friday, July 23, 2021
Home Health डिप्रैशन से बाहर लाती है, कैंसर से भी बचाती है, जानिए ब्रोकोली...

डिप्रैशन से बाहर लाती है, कैंसर से भी बचाती है, जानिए ब्रोकोली के 7 जबरदस्त फायदे

ब्रोकोली का नाम सुनते ही लोग तरह तरह के मुंह बनाने लगते हैं लेकिन जितने गुण इस हरी फूलगोभी में शायद ही किसी और सब्जी में हो। जी हां प्रोटीन कैल्शियम, कार्बोहाईड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और फोलेट जैसे तत्व इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके शरीर के एक एक हिस्से को पोषण देते हैं। फूल गोभी जैसे दिखने वाली इस सब्जी को आप कच्चा भी खा सकते हैं इसका सूप बनाकर भी पी सकते हैं। अगर आपको ऐसे टेस्ट नहीं आता तो आप इस बेक करके भी खा सकते हैं चलिए इस सब्जी के आपको लाजवाब फायदे बताते हैं शायद आप इसके फायदे जानेंगे तो शायद तभी खाना शुरू करें।

1. हार्ट अटैक से बचाए
आपके दिल को यह एक नहीं बल्कि कई बीमारियों से बचाता है। इसमें कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन नाम का तत्व पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखता है वहीं पोटेशियम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता जिससे हार्ट अटैक के खतरे की आशंका कम हो जाती है।

2. कैंसर कोशिकाएं बनने से रोके
ब्रोकोली में फिटाकेमिकल नाम का तत्व पाया जाता है जो कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। इसी के साथ विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल कर अंदरुनी सफाई करता है।

3. डिप्रेशन से बाहर निकाले

जो लोग डिप्रेशन के शिकार हैं उन लोगों के लिए ब्रोकोली वरदान है क्योंकि इसमे फोलेट से भरपूर होता है जो आपके मू़ड को बेहतर करने के लिए काफी मददगार होती है।

4. इम्यून पावर बढ़ाने की सबसे बेस्ट सब्जी

विटामिन सी से भरपूर ब्रोकोली इम्यून पावर बढ़ाने में बेहद मददगार है जो शरीर को संक्रमण से बचाव प्रदान करती हैं। आपका शरीर बाहरी इंफेक्शन से खुद की रक्षा करती है।

5. गर्भवती महिला व अजन्मे बच्चे के लिए बढ़िया
गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर व बच्चे के विकास केलिए ब्रोकोली बेहद फायदेमंद है। मां इस दौरान कई तरह से संक्रमण से बची रहती है।

6. जोड़ों के दर्द से राहत
अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो 1 कप ब्रोकोली का सूप जरूर पीएं। खून की कमी हो या हड्डियों की कमजोरी आपका शरीर इन दोनों ही बीमारियों से बचा रहता है क्योंकि इसमें आयरन व फोलेट तत्व भरपूर होता है।

7. वजन घटाने की बेस्ट चीज
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो ब्रोकोली खाएं। इसे खाने से आपका पेट भी भरा रहता है और वजन भी कंट्रोल में रहता है। इसमें कैलोरी ना के बराबर है।

भई अब तो आप ब्रोकोली के लाजवाब फायदे जान गए होंगे तो भई खाना शुरु कर दे ताकि बीमारियां आपके आस-पास भी ना फटके।

Most Popular

आइसक्रीम के शौकीन जरा ध्यान से, आपकी रिपोर्ट भी आ सकती है positive

हेल्थ डेस्क: पूरी दुनिया को कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ सहते हुए अब एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है। एक तरफ भारत...

सिर्फ चीनी से दूर होगा गर्दन का कालापन, 10 दिनों में दिखेगा फर्क

चेहरे का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन इस बात पर आपने जरूर गौर किया होगा कि शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले...

घर में इस जगह कभी ना रखे एक्वेरियम, वरना होगी धन हानि

आजकल के लाइफस्टाइल में लोग कई तरह की परेशानियों और मुश्किलों में घिरे होते है। ऐसे में इसके हल के लिए वो हर तरीका...

आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 अचूक उपाय, आज ही करें Try

डिजिटल गैजेट्स ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। कोई भी काम अब झट से कंप्यूटर या मोबाइल फोन के जरिए हो जाता...

Recent Comments