Saturday, November 27, 2021
Home Offbeat शराब के शौकीन जरा ध्यान से! ऐसे पता करें असली है या...

शराब के शौकीन जरा ध्यान से! ऐसे पता करें असली है या नकली

आजकल के दौर में कोई भी समारोह शराब(alcohol) के बिना नहीं होता। हमेशा ही इसका खास ध्यान रखा जाता है कि महफिल में इसका बंदोबस्त जरूर किया जाएं। भारत में भी शराब पीने वालों की कमी नहीं है।

आजकल तो युवाओं में भी इसका नशा सिर चढ़ कर बोल रहा है। ऐसे में शराब का अवैध धंधा भी बढ़ने लगा है। रोजाना पुलिस की तरफ से कई लीटर अवैध शराब, बोतलें, यहां तक की महंगी कारें(luxury cars) भी पकड़ी जाती है। इसी पर शिकंजा कसने के लिए अब एक नया कदम उठाया गया है। जी हां, आबकारी विभाग(Excise Department) एक ऐप (APP)तैयार कर रहा है। अगले कुछ महीनों में ही इस ऐप का संचालन शुरू हो जाएगा। गूगल प्ले स्टोर (Google Playstore)से इसको आराम से डाउनलॉड कर सकेंगे।


इस एप की खासियत ये है कि बोतल के लेबल पर लगे बारकोड (Barcode) को एप के स्कैनर(Scanner) से फोकस कर शराब के असली है या नकली होने का पता लगाया जा सकता है। अब शराब खरीदने के साथ साथ आप इसके असली या नकली होने का भी पता कर सकते है। इसके चलते सारी डिटेल्स आसानी से मिल जाएंगी। आबकारी विभाग को कितनी ड्यूटी दी गई है इसकी भी जानकारी पूर्ण तौर पर एप में मिल जाएगी। इससे नकली शराब बेचने वालों पर पकड़ बनाने में आसानी होगी।

आबकारी विभाग बढ़ रहे अवैध शराब धंधे से चिंतित है। कई महीनों से इस काम पर लगे विभाग को बस कुछ ही दिनों में सफ़लता मिल जाएगी। इसके लिए पूर्ण तौर पर तैयारियां भी शुरू हो चुकी है।

हरियाणा में सस्ती शराब के कारण दिल्ली पर इसका असर साफ दिखता है। वहीं ये अवैध शराब अगर सेहत की बात करें तो उसके लिए भी बेहद हानिकारक है। पंजाब में अवैध शराब कांड (Liquor Tragedy) के बाद से ही प्रशासन इस समस्या का हल निकालने के लिए काम कर रहा है।

Most Popular

आइसक्रीम के शौकीन जरा ध्यान से, आपकी रिपोर्ट भी आ सकती है positive

हेल्थ डेस्क: पूरी दुनिया को कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ सहते हुए अब एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है। एक तरफ भारत...

सिर्फ चीनी से दूर होगा गर्दन का कालापन, 10 दिनों में दिखेगा फर्क

चेहरे का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन इस बात पर आपने जरूर गौर किया होगा कि शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले...

घर में इस जगह कभी ना रखे एक्वेरियम, वरना होगी धन हानि

आजकल के लाइफस्टाइल में लोग कई तरह की परेशानियों और मुश्किलों में घिरे होते है। ऐसे में इसके हल के लिए वो हर तरीका...

आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 अचूक उपाय, आज ही करें Try

डिजिटल गैजेट्स ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। कोई भी काम अब झट से कंप्यूटर या मोबाइल फोन के जरिए हो जाता...

Recent Comments