Saturday, May 15, 2021
Home Offbeat एक ऐसा देश जहां ज्यादा बच्चे करने पर मिलता है 'Medal'|Offbeat News

एक ऐसा देश जहां ज्यादा बच्चे करने पर मिलता है ‘Medal’|Offbeat News

एक तरफ जहां दुनिया में जनसंख्या वृद्धि एक परेशानी बनता जा रहा है वहीं दूसरी तरफ एक ऐसा देश भी है जिसमें अधिक बच्चे पैदा करने पर मेडल दिए जाते है। जी हां, सुनने में थोड़ा अटपटा लगता है लेकिन ये बात बिल्कुल सच है। दुनिया का एक ऐसा देश भी है जहां सरकार द्वारा ज्यादा बच्चे पैदा करने पर भत्ते के साथ साथ मेडल दिए जाते है। ये मेडल अलग अलग श्रेणी के लिए दिए जाते है।


कजाकिस्तान (Kazakhstan) देश की कम होती जनसंख्या से परेशान हो कर सरकार द्वारा ये कदम उठाया गया है। सरकार अनुसार को महिला 7 से अधिक बच्चे पैदा करती है उसे ‘हीरो मदर्स’ का गोल्ड मेडल दिया जाता है। वहीं 6 बच्चे होने पर महिलाओं को सिल्वर मेडल दिया जाता है।


उनकी सरकार का मकसद है कि अधिक से अधिक संख्या कर मैन पॉवर बढ़ाई जाएं। कम होती जनसंख्या उनके देश के लिए खतरे की घंटी है। इसी के चलते सरकार द्वारा मेडल के साथ साथ कई भत्ते भी दिए जाते है। इनमें हनीमून, कपल छुट्टी आदि शामिल है।


सरकार की तरफ से बच्चों की देखभाल के लिए भी पैसे दिए जाते है ताकि उनका पालन पोषण अच्छे से हो सके। गर्भवती महिलाओं से लेकर छोटे बच्चे की परवरिश के ज़िम्मा सरकार का होता है। वहीं दूसरी ओर 7 से कम बच्चों ले किए सरकार हर माह पैसे भेजती है जिसके मुताबिक 21 साल होने तक बच्चे की परवरिश के लिए सरकारी भत्ता मिलेगा। वहीं 7 या उससे अधिक बच्चों को पूरी जिंदगी के लिए free भत्ते से नवाजा जाता है।

Most Popular

आइसक्रीम के शौकीन जरा ध्यान से, आपकी रिपोर्ट भी आ सकती है positive

हेल्थ डेस्क: पूरी दुनिया को कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ सहते हुए अब एक साल से ज्यादा समय बीत चुका है। एक तरफ भारत...

सिर्फ चीनी से दूर होगा गर्दन का कालापन, 10 दिनों में दिखेगा फर्क

चेहरे का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन इस बात पर आपने जरूर गौर किया होगा कि शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले...

घर में इस जगह कभी ना रखे एक्वेरियम, वरना होगी धन हानि

आजकल के लाइफस्टाइल में लोग कई तरह की परेशानियों और मुश्किलों में घिरे होते है। ऐसे में इसके हल के लिए वो हर तरीका...

आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 अचूक उपाय, आज ही करें Try

डिजिटल गैजेट्स ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। कोई भी काम अब झट से कंप्यूटर या मोबाइल फोन के जरिए हो जाता...

Recent Comments