मोटापा भला किसे अच्छा लगता है लेकिन फिर भी आज 5 में से 3 शख्स इसकी चपेट में है। यहीं मोटापा आगे चलकर अन्य कई तरह की बीमारियों की वजह बनता है इसलिए इसे समय रहते कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। इसके लिए लोग जिम में पसीना बहाते हैं, डाइटिंग करते हैं लेकिन कुछ लोग इन दोनों ही चीजों को नहीं कर पाते। वहीं कुछ को यह कोशिशे करने के बावजूद भी मोटापे से निजात नहीं मिलती क्योंकि कई बार आपका मोटापा खानपान में जरूरी तत्वों की कमी होने की वजह से भी हो सकती है। आज हम ऐसे ही लोगों के लिए मोटापे को छूमंतर करने वाला ऐसा टिप्स लेकर आए हैं जो तेजी से आपके मोटापे को कंट्रोल में करेगा। साथ ही में जिन लोगों की पेट की चर्बी ढीली पड़ी हैं उन्हें भी इसी नुस्खे से फायदा मिलेगा।

चिया सीड्स का जादुई ड्रिंक
चिया सीड्स यानि सबजा के बीच जिसे उर्दू में तुकमलंगा के बीच भी कहा जाता है। तुलसी की प्रजाति के इन बीजों को सबजा यानि
Sweet Basil कहा जाता है।

सामग्री:
1 टेबलस्पून सबजा के बीच
आधा टेबलस्पून शहद
1 गिलास पानी

कैैसे बनाएं ड्रिंक
सबसे पहले बीजों को कांच के 1 गिलास पानी में भिगो दें और 20 से 25 मिनट इन्हें ऐसा ही रहने दें । आप चाहे तो इन्हें पूरी रात भी भिगोकर रख सकते हैं।

आप देखेंगे कि बीज फूल कर जैली के रूप ले चुके हैं। अब इन्हें एक गिलास ताजे या गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद के साथ मिक्स करके ड्रिंक बनाएं।

कब पीनी है ड्रिंक
सुबह बिना कुछ खाए पीए आपको इस ड्रिंक को लेना और इसके बाद आपको आधा पौना घंटा कुछ नहीं खाना। महीने में ही आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा। आपकी मोटी तोंद एक दम फ्लेट हो जाएगी।

ड्रिंक के फायदे
1. अगर आप दिन में 20 ग्राम चिया सीड्स का सेवन करते हैं तो आपकी बॉ़डी को भरपूर फाइबर मिलेगा।
2. यह ड्रिंक आपके पेट को पूरी तरह डिटॉक्स कर देती है जिससे फालतू तत्व व चर्बी घुलकर बाहर निकल जाती है।
3. ड्रिंक पीने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी जिससे मोटापा अपने आप कंट्रोल में होगा।