सिर्फ दीपिका ही नहीं ये 10 बड़ी हस्तियां भी हो चुकी हैं डिप्रैशन की शिकार

Entertainment

आज बॉलीवुड की सुपरस्टार अभिनेत्री दीपिका पादुकोण 31 साल की हो गई हैं। वह बैडमिंटन के फेमस खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की बड़ी बेटी हैं। फिल्मी जगत की ओर आकर्षित दीपिका ने पहले मॉडलिंग में अपना करियर अजमाया फिर अनुपम खैर की एकैडमी में एक्टिंग कोर्स किया। अपनी एक्टिंग से उन्होंने हर किसी को मोहित किया लेकिन एक समय ऐसा भी था जब वह डिप्रैशन का शिकार भी हो गई थी।

आपको बता दें कि डिप्रैशन एक ऐसा मानसिक रोग है जिसमें व्यक्ति अंदर ही अंदर घुटता रहता हैं या अपने आपको अकेला महसूस करता हैं। सिर्फ दीपिका ही नहीं बल्कि फिल्मी जगत की बहुत सारी फेमस हस्तियां इस प्रॉब्लम का शिकार रह चुकी हैं।

1. दीपिका पादुकोण
दीपिका ने एक इंटरव्यू में दौरान उन्होंने खुल कर अपने डिप्रेशन के बारे में बात की। उन्होंने बताया, “मुझे समझ नहीं आता था कि मैं कहां जाऊं, क्या करूं. मैं बस रोती रहती थी।” दीपिका के इस बयान को बहादुरी भरा बताया गया और इसने सोशल मीडिया पर डिप्रेशन के मुद्दे पर बहस छेड़ दी और इस डिप्रैशन से निकली भी। निजी जिंदगी और करियर में सफल होने के बावजूद भी दीपिका इस तनाव का शिकार थी। उन्हें अंदर ही अंदर कोई चीज आघात कर रही थीं जिससे दीपिका बखूबी लड़ी भी और इससे बाहर निकलने में उनकी मां ने उनका बहुत साथ दिया।

2. अमिताभ बच्चन
फिल्मों में कठोर किरदार निभाने वाले अमिताभ भी इस के शिकार हो चुके हैं। 90 के दशक में उन्होंने बतौर निर्माता अपनी कंपनी शुरू की लेकिन एक के बाद एक फिल्मों के फ्लॉप होने के कारण उन्हें भारी नुकसान हुआ और कंपनी दिवालिया हो गई जिसकारण वह गहरे डिप्रैशन में चले गए। जिनसे वे शारीरिक और मानसिक तौर पर काफी कमजोर हो गए थे।

3.अनुष्का शर्मा
आज अनुष्का पति विराट के साथ हनीमून एज्वॉय कर रही हैं लेकिन कभी वह भी डिप्रैशन का शिकार रह चुकी हैं। वह एंग्जायटी डिसॉर्डर का शिकार थी।

4. परवीन बाबी
परवीन बॉबी अपने ही अपार्टमेंट में मरी पाई गई थी। उनकी डेथ का कोई पुख्ता सबूत तो नहीं लेकिन रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कई दिनों से कुछ खाया नहीं था लेकिन परवीन डिप्रैशन व स्किजोफ्रीनिया बीमारी से ग्रस्त थी जिसमें इंसान सच्चाई की समझ खो देता है।

5. सिल्क स्मिता
फिल्म डर्टी पिक्चर में विद्या बालन ने दक्षिण भारत की अभिनेत्री सिल्क स्मिता का किरदार बहुत अच्छे से निभाया लेकिन असल सिल्क स्मिता अपनी निजी जीवन के बीच झूल रहीं थी। तनाव में उन्होंने 1996 में पंखे से लटक कर आत्महत्या की थी।

6. जिया खान
2013 में जिया खान की मौत ने हर किसी को हैरान कर दिया था। महज 25 साल की उम्र में जिया ने अपने जीवन का अंत करने का फैसला ले लिया और मुंबई के अपने अपार्टमेंट में आधी रात को गले में फंदा डाल लिया। कहा जाता हैैं कि करियर के दवाब में उन्होंने ऐसा किया जबकि इसके पीछे प्यार में धौखा भी कहा जाता रहा हैं लेकिन कारण स्पष्ट नहीं है।

7. मनीषा कोइराला
यूट्रैस कैंसर के कारण मनीषा डिप्रेशन में चली गई लेकिन परिवार और दोस्तों के उनका बहुत साथ दिया, जिस बदौलत वह डिप्रेशन से लड़ी और उसे मात दी।

8. शाहरुख खान
बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख ने भी बताया था कि वह कंधे की सर्जरी के बाद वे कुछ समय के लिए डिप्रेशन में थे।

 

9. धर्मेंद्र
धर्मेंद्र इस डिप्रैशन में15 साल तक रहे। कहा जाता है कि इसी डिप्रैशन की वजह से वह शराब पीने लगे जो उनकी लत बन गई थी। इसका असर उनके जीवन पर भी डालती गई लेकिन आखिर उन्होंने इससे पीछा छुड़वा ही लिया।

10. गुरु दत्त
गुरु दत्त को 10 अक्टूबर 1964 को अपने किराए के मकान में मृत पाया गया। उदासीन गुरू शराब और नींद की गोलियों का भी सहारा ले रहे थे। दोनों चीजों का सेवन उनकी जान ले गया। अब यह जानकर किया या गलती से हुआ लेकिन यह उनकी जान ले गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *