रिश्तेदार ने की थी राजेश खन्ना की परवरिश, जानिए उनकी जिंदगी की कुछ अहम बातें

Entertainment

29 दिसंबर को हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का जन्मदिन होता है। भले ही वह इस दुनिया में नहीं रहे लेकिन उनकी दमदार एक्टिंग के लिए आज भी लोग उन्हें याद करते हैं। वह एक एक्टर के साथ निर्देशक व अच्छे निर्माता भी थे। यह बात तो शायद आप जानते होंगे लेकिन उनकी जिंदगी की कुछ बातें ऐसी हैं जिनके बारे में शायद आपको न पता हो तो चलिए, आज हम उनके जन्मदिन के मौके पर आपसे उनकी जिंदगी की कुछ अहम बातें बताते हैं।

1. राजेश खन्ना का जन्म अमृतसर में 29 दिसंबर 1942 को हुआ और उनका असली नाम जतिन था। वहीं प्यार से लोग उन्हें काका बुलाते थे।

2. उनकी परवरिश उनके करीबी रिश्तेदार ने गोद लेकर की थी।

3. फिल्म पाने के लिए उन्होंने निर्माताओं के दफ्तर में काफी चक्कर लगाएं हालांकि इस संघर्ष की जिंदगी के बावजूद भी वह महंगी कारों में ही सफर करते थे।

4. 1966 में ‘आखिरी खत’ फिल्म से एक्टिंग शुरू करने वाले राजेश 1969 में फिल्म ‘आराधना’ और ‘दो रास्ते’ से सुुपरस्टार बन गए। सिर्फ यहीं नहीं, 1969 से 1975 के बीच उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी।

5. उन्हें सुपरस्टार बनाने के पीछे राजेंद्र कुमार की हाथ रहा।

6. अपने समय में वह कई लड़कियों के दिलों के राजा थे। वहीं उनको चाहने वाली लड़कियां उन्हें खून से लिखा खत भेजती थी। हालांकि उनके अफेयर के चर्चे काफी रहे लेकिन अचानक ही डिंपल कपाड़िया से शादी करके उन्होंने अपनी लाखों फेंस का दिल तोड़ दिया।

7. काका की दो बेटियां हैं टिवंकल खन्ना और रिंकी खन्ना और अक्षय कुमार उनके जमाई हैं।

8. उन्होंने सिर्फ एक्टिंग ही नहीं राजनीति में भी कदम रखा और कांग्रेस पार्टी के सांसद रहे।

9. उन्हें 3 बार श्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी दिया।

10. आखिर 18 जुलाई 2012 को उन्होंने आखिरी सांस ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *