भारत की 6 खौफनाक जगहें जहां सरकार ने लगाई है सख्त पाबंदी!

Lifestyle Rumour

आपने भूत प्रेतों से जुड़े किस्से तो बहुत बार सुने होंगे। इन किस्से कहानियां पर बहुत सारे लोग विश्वास करते हैं और कई लोग सिर्फ कहानियां और अफवाहें ही समझते हैं। भारत में भी ऐसी बहुत सारी जगहें ऐसी हैं जिन्हें डरावनी कहा जाता है और सरकार व वहां के स्थानीय लोगों द्वारा ना जाने की सलाह दी जाती हैं।

चलिए, आपको बताएं ऐसी ही जगहों के बारे में:

1. भानगढ़ किला, राजस्थान
भारत की सबसे डरावनी जगहों में से राजस्थान के अलवर जिले का भानगढ़ किला भी शामिल है। सत्रहवीं शताब्दी में राजा माधो सिंह ने इस महल को बनवाया था। माना जाता है कि इस महल में आत्माओं का वास है। इससे जुड़ी घटना कुछ इस तरह है कि एक जादूगर राजकुमारी रत्नावती पर मोहित हो गया था और उसने राजकुमारी पर कल जादू चलाया था लेकिन जादू का प्रभाव किसी कारण उल्टा हो गया जिससे जादूगर की मौत हो गई लेकिन मरते-मरते तांत्रिक भानगढ़ के विनाश का श्राप दे गया और कहा यह इलाका एक ही रात में बर्बाद हो जाएगा और यंहा के लोगों की आत्मा को कभी मुक्ति नहीं मिलेगी और ऐसा ही हुआ, रातों रात सिर्फ मंदिरों को छोड़कर सारा इलाका बर्बाद हो गया। खंडहर में तब्दील हुए इस किले में अब सिर्फ भूतों का राज है। यही कारण है कि आज तक महल में आत्माए भटकती है। यहां पर होती असाधाराण घटनाओं के चलते सरकार ने यहां सूर्य अस्त के बाद ना जाने की सख्त हिदायत दी है।

2. रामूजी फिल्म सिटी, हैदराबाद
यह एक काफी बड़ी फिल्म सिटी है जो निज़ाम सुल्तान द्वारा श्रापित मानी जाती है। इसके कमरों में इधर -उधर खाना बिखरा देखा गया है। शीशे पर उर्दू में निज़ाम के द्वारा कुछ लिखा पाया गया जिसके द्वारा निज़ाम ने ही कहा था लड़कियों को भूत के द्वारा ज़्यादा सताया जाता है, कपडे भिगो दिए जाते है,बाथरूम का दरवाज़ा खटखटाया जाता है जब मुख्य दरवाज़ा बंद होता है,हालांकि इन चीजों को रोकने के काफी प्रयास किए गए लेकिन सब व्यर्थ। आज भी वहां निज़ाम की आत्मा भटकती है।

3. जीपी ब्लॉक, मेरठ
उत्तर प्रदेश के मेरठ में स्थित जीपी ब्लॉक जगह भी काफी डरावनी मानी जाती हैं। यहां एक दो मंजिला इमारत की छत पर कई बार चार लड़कों को एक जलती हुई मोमबत्ती के साथ बैठे हुए बीयर पीते हुए देखा गया है। ऐसा नजारा काफी लोगों ने देखा है वहीं कुछ लोगों का कहना है कि उन्होंने लड़कों के साथ में एक लाल रंग के कपड़े पहने लड़की को भी देखा है, जो घर से बाहर आती हुई दिखाई देती है।

4. डुमास बीच ,गुजरात
गुजरात का डुमास बीच अपनी रहस्यमयी अावाजों के लिए प्रसिद्ध है जहां पर्यटकों ने कई बार आवाजें सुनी है कि जहां से आए हो वहीं लौट जाओ। यहां रात को जो भी घूमने गया कभी लौट कर वापिस नहीं आया।
5. साऊथ पार्क सिमेट्री, कोलकाता
कोलकाता के इस पार्क में भ्रमण जिस भी व्यक्ति ने किया है वो जीवित नहीं बचा है कहा जाता है कि यहां दोस्तों के समूह ने तस्वीरें खीची थी और उसके बाद उनके साथ अजीब से वाक्या होने शुरू हो गए। एक की मौत दमा से हुई थी जबकि उसे दमे की समस्या ही नहीं थी।

6. लोथियन कब्रिस्तान – कश्मीरी गेट, दिल्ली
दिल्ली के कश्मीरी गेट का लोथियन कब्रिस्तान लगभग 200 साल पुराना है। कहा जाता है कि यहां ब्रिटिश सिपाही निकोलस की आत्मा भटकती हैं। वह एक भारतीय महिला से प्रेम करते थे लेकिन उसने निकोलस का प्यार ठुकरा दिया जिसके चलते निकोलस ने अपना सिर काट लिया था उसके बाद से हर अमावस्या के दिन उस सिपाही का भूत घूमता नजर आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *