ना दवा, ना साइड इफैक्ट, अनचाही प्रैग्नेंसी से बचने के नैचुरल तरीके

Lifestyle

इस बिजी और महंगे जमाने में मिया बीवी दोनों ही बराबर की कमाई कर रहे है तब जाकर कहीं घर का गुजारा हो रहा है हालांकि महिलाओं के ऊपर, घर और बाहर दोनों जिम्मेदारियां हैं जिन्हें वह अच्छे से निभा रही हैं लेकिन इसके बावजूद वह आज भी कहीं ना कहीं कुछ चीजों को लेकर सफर कर रही हैं। उन्हीं में से एक प्रॉब्लम अनचाही प्रेग्नेंसी है।

बाजार में ढेरों दवाओं व तरह तरह के मैडिकल प्रीकोशन होने के बावजूद वह अनचाही प्रैग्नेंसी का शिकार हो रही हैं नतीजा या तो वह एबॉर्शन का सहारा लेती हैं या तो बच्चा पैदा करती हैं। हालांकि कुछ औरतें दवा खाना नहीं चाहती क्योंकि वह इनके साइड इफैक्ट्स से डरती हैं लेकिन आपको बता दें कि गर्भ नियंत्रण करने के और भी कई तरीके हैं वो भी नैचुरल, जिससे आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा।

चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही नुस्खों के बारे में बताते हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

1. कच्चा दूध
कच्चा दूध गर्भनिरोधक दवाओं का काम करता हैं। आपको बस सोने से पहले कच्चा दूध पीना हैं। आप सुबह उठते ही इसका सेवन भी कर सकती हैं।

2. मछली
प्रेग्नेंसी में स्वॉर्डफिश खानी मना होती हैं क्योंकि इसमें मरकरी की मात्रा काफी ज्यादा होती हैं। अाप गर्भ निरोधक के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. पपीता

प्रेग्नेंसी के पहले तीन माह तो पपीता बिलकुल ना खाने की सलाह दी जाती है। आप इसका सेवन करके भी प्रैग्नेंसी रोक सकती हैं। इसको खाने पर आपको दवा लेने की जरूरत नहीं है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *